Breaking News

Breaking News
Loading...

 

भारत-नेपाल सीमा पानीटंकी के जरिए यात्रियों की आवाजाही को सामान्य कर दिया गया।

खारीबाड़ी : प्रशासन ने गुरुवार से भारत-नेपाल सीमा पानीटंकी के जरिए यात्रियों की आवाजाही को सामान्य कर दिया गया है। इससे पानीटंकी के व्यापारियों में खुशी लहर है। इस दिन के बाद से बाइक को छोड़कर सभी प्रकार के यात्री छोटे वाहन चलने लगे। 

पिछले साल 23 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद, दोनों देशों के प्रशासन द्वारा सीमा की पानीटंकी सीमा को सील कर दिया गया था।  पानीटंकी मार्केट की करीब 1200 दुकानें बेरोजगार हो गए थे।  

सामान्य समय में 20,000 से 30,000 नेपाली लोग नेपाल की ककरविट्टा सीमा से होते हुए प्रतिदिन भारत के पानीटंकी बाजार में जाया करते थे। बार्डर बंद होने से पानीटंकी मार्केट के दुकानदारों समेत टोटो व ऑटो चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  

29 अक्टूबर से यातायात में ढील दी गई थी। पानीटंकी बिजनेसमैन एसोसिएशन और टोटो-ऑटो ड्राइवर्स एसोसिएशन ने तब पानीटंकी सीमा के माध्यम से सभी यातायात को सामान्य करने की मांग करते हुए एक आंदोलन भी किया था। 

अंतत: प्रशासन ने आज सुबह से यातायात सामान्य करने की अनुमति दी। हालांकि, अभी बाइकों को सीमा पार करने की अनुमति नहीं है। इस बीच यात्री टोटो-ऑटो की आवाजाही शुरू होते ही नेपाल के नागरिक इस देश में खरीदारी के लिए आने लगे हैं।  

इससे क्षेत्र के व्यापारियों में खुशी है। पानीटंकी बिजनेसमैन एसोसिएशन के संयुक्त सचिव दीपक चक्रवर्ती ने कहा कि यातायात सामान्य होने के कारण कारोबार अपेक्षाकृत अच्छा हो जायेगा।

ब्यूरो रिपोर्ट : रोज खबर दुनियां।

Post a Comment

Previous Post Next Post