Breaking News

Breaking News
Loading...

 

New Years 2021 Change some Rules and Regulation | नए साल २०२१ के साथ बहुत सारे बदलाव

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सभी, मैं रंजीत पोद्दार इस चैनल का होस्ट और आप सभी का दोस्त बहुत बहुत स्वागत करता हु आप सभी का आर के दुनिया में ,दोस्तों आप सभी को हमारे चॅनेल की और से आने वाले साल 2021 की हार्दिक सुभकामनाय,जैसा की आप लोगो को पता ही होगा की हमारे इस चेंनेल के माधयम से न्यूज़ और ट्रेवल से सम्बंधित बिसयो की जानकारी देता  हु ! 

इसे भी पढ़े :-हाथीघीस्सा बिरसा मुंडा कॉलेज में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

लेकिन आज में आप सभी से एक अलग टॉपिक पे बात करने जा रहा हु , 2020 पुरे साल कोरोना महामारी के दहसत में बिट गया ! लेकिन आने वाला साल 2021 हमारे जीवन के एक आया बदलाव लेकर आने वाला है साथ ही 2021 के जनवरी महीने से ही होने वाले है बहुत सरे बदलाव जिसे आप सभी को जानना बहुत जरुरी है , तो आइए दोस्तों डालते हैं एक नजर ऐसे ही कुछ बदलावों पर, जो नए साल 2021 के पहले माह से लागू होने जा रहे है !

सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा 

देश में 1 जनवरी 2021 से सभी व्हीकल्स के लिए फास्टैग (FASTag) अनिवार्य होने वाले हैं. 1 जनवरी 2021 से नए व्हीकल के साथ-साथ 1 दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए वाहनों के लिए भी फास्टैग अनिवार्य होगा. 

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, यह भी अनिवार्य किया गया है कि किसी ट्रान्सपोर्ट व्हीकल के फिटनेस सर्टिफिकेट का रिन्युअल, वाहन पर फास्टैग लगे होने के बाद ही हो सकेगा. नए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को लेते हुए भी मान्य फास्टैग अनिवार्य होने वाला है ,

टूव्हीलर और फॉरव्हीलर हो रहे हे महंगे

देश में जनवरी 2021 से कारों की कीमतें 5 फीसदी तक बढ़ने वाली हैं. मारुति सुजुकी इंडिया, निसान, रेनॉ इंडिया, होंडा कार्स, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, फोर्ड इंडिया, इसूजू, बीएमडब्ल्यू इंडिया, ऑडी इंडिया, फॉक्सवैगन कार कंपनियां घोषणा कर चुकी हैं कि वे जनवरी से वाहनों की कीमतें बढ़ाएंगी. टूव्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी बाइक-स्कूटर की कीमतों में 1 जनवरी से बढ़ोत्तरी का एलान कर चुकी है.

GST के ई-इनवॉइसिंग सिस्टम में बदलाव होगा 

वस्तु और सेवा कर (GST) कानून के तहत 1 जनवरी 2021 से B2B (बिजनेस टू बिजनेस)  ट्रांजेक्शन के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर होने पर ई-इनवॉयस जरूरी होगा. वहीं 1 अप्रैल 2021 से सभी टैक्सपेयर्स के लिए B2B ट्रांजेक्शंस पर ई-इनवॉयस जरूरी होने वाला है. 


यह सिस्टम फिजिकल इनवॉयस की जगह लेगा, जल्द ही वर्तमान ई-वे बिल सिस्टम को भी हटा देगा और टैक्सपेयर को अलग से ई-वे बिल जनरेट नहीं करना होगा.

5000 रु तक का कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट 

मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की ओर से बताया गया है ही कि कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन की सीमा को बढ़ाए जाने का फैसला किया गया है. ग्राहक अब इस माध्यम से 2000 रुपये के बजाय 5000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन एक बार में कर सकेंगे. यह बढ़ी हुई लिमिट 1 जनवरी 2021 से लागू होगी.

कुछ फोन में नहीं चलेगा वॉट्सऐप

अगले साल की शुरुआत के साथ, कुछ एंड्रॉयड और iOS स्मार्टफोन्स के लिए वॉट्सऐप (WhatsApp) सपोर्ट खत्म हो जाएगा. यह मैसेजिंग ऐप उन डिवाइसेज पर काम नहीं करेगा, जिनमें कम से कम एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और iOS 9 मौजूद नहीं है. 


आईफोन के लिए, फोन को कम से कम iOS 9 और उसके आगे और एंड्रॉयड यूजर्स को एंड्रॉयड 4.0.3 या ज्यादा नए वर्जन में अपडेट करना होगा. वॉट्सऐप को बिना किसी रुकावट के इस्तेमाल करना जारी रखने के लिए यह जरूरी है.

छोटे कारोबारियों को मिलने वाला है राहत

सालाना 5 करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाले छोटे कारोबारियों को अगले वर्ष जनवरी से साल के दौरान केवल चार बिक्री रिटर्न (GSTR-3B) दाखिल करने होंगे. वर्तमान में इन कारोबारियों को मासिक आधार पर 12 रिटर्न दाखिल करने होते हैं. 

इस प्रकार अगले साल जनवरी से छोटे कारोबारियों को साल में चार जीएसटीआर-3बी और चार जीएसटीआर-1 रिटर्न दाखिल करने होंगे. इस कर भुगतान योजनाओ का असर करीब 94 लाख करदाताओं पर पड़ेने वाला है 

चेक पेमेंट से जुड़ा नया नियम लागु 

RBI ने कुछ दिनों पहले चेक से पेमेंट करने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. इस नए नियम के तहत चेक से 50,000 रुपये से अधिक के पेमेंट पर जरूरी डिटेल्स को फिर से कन्फर्म करने की जरूरत होगी. चेक से पेमेंट करने का यह नया नियम 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा. 


हालांकि, यह अकाउंट होल्डर पर निर्भर करेगा कि वह इस सुविधा का लाभ उठाता है या नहीं. पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत कोई भी जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी. इसमें चेक जारी करने वाले को SMS, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट और अन्य जरूरी जानकारी बैंक को देनी होगी. 

इसी तरह आनेवाला साल २०२१ हमारे देश में बहुतब सारे बदलाव लेकर आने वाला है , आसा करता हु ये नया साल हमारे जीवन में बहुत सारा खुसी और आनंद लेकर आये, कियुँकि २०२० साल जो था वो हमारे जीवन का सबबे साल के टूर पर बिता है ! 

तो दोस्तों ये पोस्ट आप सभी को कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताय अगर आछा लगा हो लिखे करे और आपने दोस्तों को शेयर करे तो धन्यबाद दोस्तों मिलते है आने वाले ब्लॉग में 

जय हिन्द है भारत                                                  Amazon

Post a Comment

Previous Post Next Post