Breaking News

Breaking News
Loading...

ऑनलाइन हवाई जहाज का टिकट कैसे बनाया जाता है !

How To Airlines Ticket Booking Online, ऑनलाइन हवाई जहाज का टिकट कैसे बनाया जाता है !

नमस्कार दोस्तों बहुत बहुत फिर से स्वागत है आप सभी का आज के स्पेसल ब्लॉग पे दोस्तों आप लोगो ने हवाई जहाज टिकट के बारे में तो सुना ही होगा ,और तो और आप लोगो में से कई लोगो ने तो हवाई जहाज में सफर जरूर किया होगा ! 

आज मैं इस ब्लॉग के माधयम से ऑनलाइन हवाई जहाज का टिकट कैसे बनाया जाता है ! वो भी अपने घरो में बैठ कर , इन सब बातो तो को बताऊंगा ! तो दोस्तों हमारे साथ बने रहिये और हमारा चैनल अभी तक फॉलो नहीं किया है तो फॉलो कर ले कियू की मैं इसी तरह का मजेदार ब्लॉग लाता रहता हु ! 

तो सबसे पहले आप लोगो को कंप्यूटर के क्रोम ब्राउजर को खोलना होगा इसके बाद ब्राउजर के ऊपर गूगल ओपन कर के sastiticket.com ट्रायप करना पड़ेगा तयप करते ही कुछ इस तरह का इंटर फेस सामने आ जायेगा !

इसके बाद आप sastiticket.com पे क्लीक कर दे !

क्लीक करते ही आप सभी के सामने कुछ इस तरह का इंटर फेस सामने आएगा यह सस्ती टिकट का वेबसाइट है और यहाँ आप अपना फ्लाइट का टिकट खुद ही ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते है ! बस कुछ आसान से स्टेप को फॉलो कर के ! 

तो दोस्तों सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना पड़ेगा की आप को कहाँ से कहाँ जाना है ! यहाँ पे आप घरेलु और अंतर रास्टीय दोनों टिकट बुकिंग करवा सकते है ! तो यहाँ लिखे अनुसार ONE WAY, RETURN, MULTI CITY इसमें से कोई भी बिकल्प आप चुन सकते है ! 

अपने आवस्यकता अनुसार, इसके बाद Leaving from आप कहाँ से अपना यात्रा सुरु कारन चाहते है और Going to कहाँ तक जाना चाहते है ! फिर Departure कितने तारीख को जाना चाहते है उसे सेलेक्ट कर ले ! 

फिर इसके बाद Traveller(s), Class पर क्लीक करे,क्लीक करते ही एक छोटा सा विण्डो खुले गए जहाँ आप को सेलेक्ट करना है आप कितने आदमी है आप से साथ कोई छोटा बच्चा है काया , अपने हिसाब से देख ले ! इसके बाद Search for flight पर क्लीक कर दे !

Search for flight पर क्लीक करते ही सर्चिंग होना सुरु हो जायेगा और आपके इंटरनेट स्पीड के अनुसार कुछ समय बाद फ्लाइट की पूरी जानकारी आप के सामने खुल के आ जायेगा !

यहाँ पर आप जितने भी उस रूठ की फ्लाइट जाने वाली होगीं सरि आप के दिखेगी ,उसका भारा कितना है वे फ्लाइट किस रास्ते जाएगी कितना समय लगेगा सभी जानकारी मिल जाएगी ! आप जिस एयर लाइन्स से सफर करना चाहते हो अपने हिसाब से सेलेक्ट कर ले ! इसके बाद बुक पे जा कर क्लीक कर दे !

बुक पे क्लीक करते ही कुछ समय तक प्रोसेसिंग लेगा इसके बाद एक नया विण्डो ओपन हो जायेगा कुछ इस तरह का !

इस पेज पे आप से अपना टाइटल , फ़ास्ट नेम, लास्ट नेम पूछा जायेगा सभी को आप फील कर ले सही तरीके से इसके बाद प्रोसीड  पर क्लिक कर दे !

इसके बाद आप से कॉन्टेक्ट नंबर और ईमेल पूछा जायेगा इस सभी को फील अप कर दे और माउस से स्क्रॉल कर के निचे आ जाये !

निचे आते ही आप को पेमेंट ऑप्सन मिल जायेगा ,आप नेट बैंकिंग ,डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड ,सभी पेमेंट ऑप्सन मिल जाता है आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते है १ इसके बाद बुक फ्लाइट पर क्लीक कर दे !

क्लीक करते ही आप की पूरी जानकारी आप के सामने आ जायेगा आप भीड़ से एक बार जांच पड़ताल कर ले इसके बाद प्रोसीड पर क्लीक कर दे !



कुछ समय प्रोसेस लेने के बाद पेमेंट ऑप्सन आ जायेगा आप पेमेंट कर दे !



तो आसानी से आप का ऑनलाइन फ्लाइट टिकल बुकिंग हो जायेगा बस कुछ स्टेप को फॉलो कर के !
दोस्तों  ऑनलाइन टिकट बुक करने का और भी प्लेटफॉर्म महजूद है जैसे , जितने भी हमारे भारत में एयर लाइन्स कम्पनिया है सब की अपनी अपनी वेबसाइट महजूद है इंटरनेट पर आप ,साथ ही साथ बहुत साडी एजेंसी की वेबसाइट भी महजूद है वहाँ से भी आप टिकट बुकिंग करवा सकते है !

निचे मैं कुछ वेबसाइट की स्क्रीन शार्ट और वेबसइट लिंक दे रहा हु आप वहाँ से भी सीधा वेबसाइट विजिट कर सकते है ! नहीं तो मैं खुद एक ट्रेवल एजेंट हु आप हमें भी संपर्क कर सकते है !


Zoya Travels
Panitanki indo nepal border
Goursingjote,Dulaljote
khoribari,Darjeeling
734429, WB

Mo - +91,9933115444
Mo - +91,9932258001

AIRLINES WEBSITE

A) https://www.spicejet.com/
B) http://www.airindia.in/
C) https://www.goindigo.in/
D) https://www.goair.in/

AGENCY WEBSITE


तो धन्यबाद दोस्तों यह ब्लॉग आप लोगो को कैसा लगा अगर अच्छा लगा हो तो पोस्ट को LIKE करे और अपने दोस्तों हो SHARE  करे !


धन्यबाद दोस्तों 
जय हिन्द जय भारत 


Affiliated Link :-  Amazon


Post a Comment

Previous Post Next Post