Breaking News

Breaking News
Loading...

 

वनकर्मियों के मानसिक तनाव को दूर करने के लिए वन विभाग की ओर से मेडिटेशन शिविर का आयोजन।

बागडोगरा : काम के दौरान वनकर्मियों के मानसिक तनाव को दूर करने के लिए वन विभाग मेडिटेशन का सहारा लेने जा रहा है। इसके लिए गुरुवार को बंगडुबी वन विभाग के गेस्ट हाउस में एक शिविर का आयोजन किया गया. दिन के समारोह में कार्शियांग डिवीजन के अंतर्गत लगभग सात रेंज कार्यालयों के वन कर्मचारी उपस्थित थे। 

कार्शियांग के डीएफ और देवेश पांडे ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया. एडीएफओ भूपेन विश्वकर्मा मौजूद रहे। दीपेन तमांग सहित विभाग के कई अधिकारी। गहरे जंगल में तस्करों से निपटना। या फिर जंगली हाथियों को नियंत्रित करने के लिए वनकर्मियों को काम करना पड़ता है. ऐसे में कभी-कभी धैर्य खो जाता है या उत्तेजना में आकर कुछ ऐसा कर बैठते हैं जिससे अप्रिय घटना घट जाती है। 

कार्शियांग डिवीजन के डीएफओ देवेश पांडे ने कहा, इसे ध्यान में रखते हुए, वन कर्मियों द्वारा ध्यान के अभ्यास पर जोर दिया जाता है। इस दिन के कार्यक्रम के बारे में बामन पोखरी रेंज अधिकारी सिद्धार्थ गुरुंग ने कहा कि सभी को सलाह दी जाती है कि कम से कम आधा समय घर पर ही इस तरह के ध्यान का अभ्यास करें. हालांकि, उन्होंने दावा किया कि इस दिन जिस तरह से उनका ध्यान कराया गया, उससे उन्हें मानसिक अवसाद से मुक्ति मिली है.

Post a Comment

Previous Post Next Post