Breaking News

Breaking News
Loading...

 

अवैध कंक्रीट के ढांचे पूरी बातारिया नदी को निगल रहे हैं।

खोरीबाड़ी : अवैध कंक्रीट के ढांचे पूरी नदी को निगल रहे हैं। भारत-नेपाल सीमा के खारीबाड़ी प्रखंड के पानीटंकी भारत नेपाल सीमा में बातारिया नदी पर पूरा घर और दुकान बनाया गया है। 

बातारिया नदी में इस अवैध निर्माण के मद्देनजर भू माफिया धीरे-धीरे नदी किनारे की जमीन को ऊंचे दाम पर बेच रहे हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा राज्य के सभी जिला प्रशासनों को नबान्नो सभाभवन से कड़ा संदेश भेजे जाने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। 

स्थानीय लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि बातारिया नदी के बीचोबीच अवैध निर्माण कैसे हो रहा है। बातारिया नदी, जो पहाड़ियों से निकलती है, नक्सलबाड़ी और खोरीबाड़ी ब्लॉक क्षेत्रों से होकर बहती है। 

और बंगाल-बिहार सीमा के माध्यम से महानंदा नदी में मिल जाती है। अगर बातारिया नदी को साफ सफ़ाई नहीं किया गया तो दोनों प्रखंडों के हजारों किसान सिंचाई सेवाओं से वंचित हो जाएंगे, जिससे कृषि संकट में पड़ जाएगी। 

ऐसे में यह सवाल खड़ा हो गया है कि प्रशासन की नाक के नीचे से बातारिया नदी तल पर कब्जा कर कंक्रीट का निर्माण कैसे हुआ। नदी किनारे और नदी तल लाखों रुपये में बिक रहे हैं। इस बातारिया नदी पर घरों और दुकानों सहित 60 से अधिक अवैध निर्माण हैं। 

आरोपों के चलते खोरीबाड़ी पुलिस, बातारिया नदी के ऊपर अवैध निर्माण के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों को आज सिलीगुड़ी अनुमंडल न्यायालय भेजा गया। खरीबाड़ी बीडीओ निरंजन बर्मन ने कहा, पूरे मामले की जांच की जा रही है। 

मैं सिंचाई एवं भूमि सुधार विभाग को सूचित करूंगा ताकि उचित कार्रवाई की जा सके। जिला पुलिस एसडीपीओ अचिंत्य गुप्ता ने कहा कि आरोपों के आधार पर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पूरे घटनाक्रम की जांच शुरू कर दी गई है। अगर कोई और इसमें शामिल है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।

ब्यूरो रिपोर्ट : रोज खबर दुनियां

Post a Comment

Previous Post Next Post