Breaking News

Breaking News
Loading...
Mystery Statue in World II in Hindi II दुनिया की रहस्यमयी मूर्तियां जिसे देख आप हैरान रह जायेंगे

नमस्कार दोस्तों बहुत बहुत स्वागत है आप सभी का हमारे चैनल R K  दुनिया में ! दोस्तों मै इस ब्लॉग के माधयम से आप सभी को दुनिया की रहस्यमई मूर्तियों के बारे में बताऊंगा ! दोस्तों वैसे तो दुनिया में कई मूर्तियां हैं जो अपनी विशालता और विशेषता की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर हैं। 


लेकिन उन मूर्तियों में कुछ ऐसी मूर्तियां भी हैं जो की रहस्यमयी हैं और अपनी रहस्यमयी विशेषता की वजह से वो मूर्तियां अक्सर लोगों की जिज्ञासा का विषय बनती हैं। 

आज भी दुनिया में कई बड़ी बड़ी और मजबूत मूर्तियां बनाई जा रही हैं लेकिन आज मैं आपको दुनिया के कुछ खास रहस्यमयी मूर्तियों के बारे में बताने वाला हूँ जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते ! तो चलिए दोस्तों इन मूर्तियों के बारे में जानते है !

लेशान में विशाल बुद्ध की मूर्ति

चीन के लेशान शहर में स्थित पत्थर पर बनी बुद्ध की इस मूर्ति की ऊंचाई 233 फीट है. यह मूर्ति शिजुओ की पहाड़ी पर आठवीं शताब्दी में तैयार की गई थी. ऐसा लगता है, जैसे यह मूर्ति तीन नदियों को देख रही है. 


इसके निर्माण के समय यहां एक 13 मंजिला स्ट्रक्चर लकडिय़ों से बनाया गया था. इसे सोने से मढ़ा गया था लेकिन युआन राजवंश के कार्यकाल में मंगोल आक्रमणकारियों ने इसे नष्ट कर दिया था.

स्टैचू ऑफ डेसेबालस, ओर्सोवा, रोमानिया

रोमानिया के ओर्सोवा शहर में स्थित इस मूर्ति की ऊंचाई 131 फीट हे जो डेन्यूब नदी के किनारे पे बनाई गई हे. यह यूरोप की सबसे ऊंची रॉक स्टैचू है. रोमानिया के राजा डेसेबालस की स्टैचू के निर्माण का काम सन 1994 से सन 2004 के भीच में हुआ था. रोमानिया का यह राजा डैसियन जनजाति का था.

ग्रेट स्फिंक्स – गीज़ा



'ग्रेट स्फिंक्स' विश्व की सबसे प्राचीन और विशाल मूर्तियों में से एक है. यह मूर्ति हजारों साल से एक रहस्य है जिसे आजतक लोग खोजते रहेते हे. इसे ग्रीक के पौराणिक काल के एक जानवर का नाम दिया गया है.

2000 साल पूर्व ग्रीक के क्लासिकल युग की मूर्ति को लेकर तरह-तरह के धारणाएं पेश की जाती रही हैं लेकिन आजतक इसका कोई सचोट तरन नहीं निकाल सका. बहुत से पुरातत्वविदों का मानना है कि फेरो सम्राटों के शासनकाल में 'द ग्रेट स्फिंक्स' तैयार की गई थी. 


कुछ विद्वानों का मानना है कि यह ग्रीक राजवंश की चौथी पीढ़ी के कार्यकाल के दौरान तैयार की गई. कुछ अन्य शोधकर्ताओं का मानना है कि गीजा में 'स्फिंक्स' का निर्माण ग्रेट पिरामिड के साथ हुआ. मिस्र की खोई हुई सभ्यता की यह मूर्ति आज भी रहस्य और रोमांच से भरी हुई है.

तीर्थंकर जैन मूर्तियां, ग्वालियर, भारत

तीर्थंकर जैन मूर्तियां भारत के ग्वालियर शहर में बेहतरीन आकर्षणों में से एक हैं. पूरे भारत में प्राचीन जैन टेम्पल और गुफामंदिरों में तीर्थंकरों की सुंदर मूर्तियां मिलती हैं. मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में पहाड़ी की चट्टान पर एसी बहोत सारी तीर्थंकर मूर्तियां मिल जाएगी और इसमें आकार की दृष्टि से सबसे बड़ी और विशाल मूर्ति 57 फीट ऊंची है. माना जाता है कि इन मूर्तियों का निर्माण 7 वीं शताब्दी से 15 वीं शताब्दी के बीच कराया गया.

दा अप्पेन्निने कोलोसस, फ्लोरेंस, इटली


इटली देश के फ्लोरेंस में इसका निर्माण विला मेडिसी के बगीचो में सन 1579 में किया गया था. इसका निर्माण गिंबोलोगना ने अपनी मालकिन की सनक को पूरा करने के लिए किया था. इस मूर्ति की खासियत यह है की इसके अंदर कई फाउंटेन और ओर्केस्ट्रा के लिए एक छोटा सा कक्ष भी है.

ल्यूसर्न का मरा हुआ शेर, ल्यूसर्न, स्विट्जरलैंड


स्विट्जरलैंड के लुसेर्न शहर में स्थित इस प्रतिमा का निर्माण सन 1792 की फ्रेंच क्रांति में हुए एक नरसंहार में मारे गए स्विस गार्ड्स के सम्मान में किया गया था. इस मूर्ति की ऊंचाई 33फ़ीट हे. इस प्रतिमा को एक बेकार पड़ी बलुआ पत्थर की खदान की दीवार पर उकेरा गया था. 


इसे डेनिश मूर्तिकार बर्टेल थोरवाल्डसेन द्वारा डिजाइन किया गया था और इसका निर्माण का काम सन 1818 में काम शुरू हुआ था जो सन 1821 में खत्म हुआ था

स्टैचू ऑफ शापर, ईरान

स्टैचू ऑफ शापर ईरान के प्रचीन शहर बिसापुर की शापर गुफाओ में स्थित हे. इस मूर्ति की ऊंचाई 21 फीट हे. यह द्वितीय सैसानियन राजा शापर प्रथम की मूर्ति है. शापर स्वतंत्र और कड़ा प्रशासक था. इस मूर्ति को भूकंप से नुकसान पहुँचने के कारन इसका एक हाथ और पैर नहीं है फिर भी इसे काफी संभाल कर रखा गया है.


तो धन्यवाद दोस्तों यह आर्टिकल को पढ़ने के लिए आशा करता हूँ यह आर्टिकल आप सभी को पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो लाईक शेयर ओर कमेनट करे और हमारा चैनल अभी तक फोल्ल्वो नही किया है तो फोल्ल्वो कर लें ! 



धन्यवाद दोस्तों 
जय हिंद जय भारत

Post Knowledge :- https://www.amarujala.com/ 

Post Knowledge :- https://www.wikipedia.org/

Post Knowledge :- https://www.jagran.com/

My Affiliated Link :- https://amzn.to/34HzkuR 

Post a Comment

Previous Post Next Post